स्थापना

नेहरू युवा केन्द्र, छपरा (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार) से सम्बद्ध-432/2006 सोसाईटी रजिस्ट्रशन ऐक्ट 21, 1860 के अधीन बिहार सरकार द्वारा निबंधित एस000484/2018-2019 पताः- ग्राम- बंगरा, पंचायत-माधोपुर, प्रखण्ड-जलालपुर, जिला-सारण, बिहार-841412 विकास के लिये परिवर्तन दो तरीके से होता है. हमने चुना है पहला तरीका: सकारात्मक प्रयासों से बदलाव ।

माँ यूथ ऑर्गेनाईजेशन का प्रमुख उद्देश्य समाज की इस प्रकार सहायता करना है जिससे वह अपनी सहायता स्वंय करने में समर्थ हो सके। इसकी प्रक्रिया उद्देश्य मूलक है। संगठन की कार्यविधि मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों से अधिक समाजशास्त्रीय सिद्धांतों पर आधारित है।

संगठन समाज कल्याण की सभी संस्थाओं और संगठनों की परस्पर निर्भरता को मानता है। कोई भी संस्था अकेले में उपयोगी नहीं हो सकती बल्कि दूसरी संस्थाओं के संन्दर्भ में ही कार्य करती है।

हम इस बात में विश्वास रखते है कि हमारा कार्य स्वयं निपुणता प्राप्त करना नहीं है बल्कि प्राथमिक उद्देश्य अच्छी प्रकार से सबको निपुणता प्राप्त कराना है|हम आवश्यकताओं की परिभाषा एंव खोज करने की कोशिश करते है। सामाजिक अयोग्यताओं की रोकथाम और समाप्ति का प्रयास करते है। साधनों और आवश्यकताओं का स्पष्टीकरण तथा बदलती हुई आवश्यकताओं को अच्छे तरीके से पूरा करने के लिए साधनों का पुन: समायोजन भी हमारा उद्देश्य है।

हमारा उद्देश्य है कल्याणकारी कार्यक्रमों और सेवाओं को आरम्भ करना, विकसित करना और उनमें आषोधन करना जिससे साधनों और आवश्यकताओं के बीच समायोजन स्थापित किया जा सके। समाज कार्य के स्तर को ऊँचा करना, परस्पर सबंधों में सुधार करना और उन्हें सरल बनाना, समाज कल्याण कार्यक्रमों एवं सेवाओं के प्रदान करने से संम्बन्धित संगठनों, समूहों और व्यक्तियों के बीच समन्वय लाने के लिए प्रोत्साहित करना, कल्याण सम्बन्धी समस्याओं, आवश्यकताओं और समाज कार्य उद्देश्यों, कार्यक्रमों और प्रणालियों के विषय में जनता में ज्ञान को विकसित करना, समाज कल्याण सबंधी क्रियाकलापों के प्रति जनता का समर्थन और सहभागिता का विकास करना आदि हमारे लक्ष्य है।

इन कार्यों में आप सबका सहयोग अपेक्षित है

अमित कुमार सिंह अध्यक्ष